Virat Kohli Biography In Hindi, Age, Wife, Career, net worth

नमस्कार दोस्तों, हम इस पोस्ट Virat Kohli Biography In Hindi, Age, Wife, Career, net worth में हम Virat Kohli Biography In Hindi, career of virat kohli, age of virat kohli, net worth of virat kohli and wife of virat kohli आदि के बारे में बात करने वाले हैं |

तो चलिये, बिना किसी देरी के शुरू करते हैं Virat Kohli Biography In Hindi, Age, Wife, Career, net worth के बारे में पूरी जानकारी –

Who is Virat Kohli

भारतीय क्रिकेट टीम के तीनों फॉर्मेट के कप्तान हैं। एक दाएं हाथ के बल्लेबाज कोहली को दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक माना जाता है। वे सन् 2008 की 19 वर्ष से कम आयु वाले विश्व कप क्रिकेट विजेता दल के कप्तान भी रह चुके है। भारत के घरेलू प्रथम श्रेणी क्रिकेट में विराट दिल्ली का प्रतिनिधित्व करते है जबकि इंडियन प्रीमियर लीग में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की कप्तानी करते है।Virat Kohli Biography In Hindi

Virat Kohli Short information In Hindi

Virat Kohli Biography In Hindi

व्यक्तिगत जानकारी
जन्म5 नवम्बर 1988 (आयु 32)
दिल्ली, भारत
उपनामचीकू, रन मशीन, किंग ऑफ क्रिकेट
कद5 फीट 9 इंच (1.75 मी॰)
बल्लेबाजी की शैलीदायें हाथ से
गेंदबाजी की शैलीदायें हाथ के मध्यम गेंदबाज़
भूमिकाबल्लेबाज़
रिश्ताअनुष्का शर्मा (पत्नी)
अंतर्राष्ट्रीय जानकारी
राष्ट्रीय पक्षभारत
टेस्ट में पदार्पण (कैप 169)20 जून 2011 बनाम वेस्टइंडीज़
अंतिम टेस्ट30 अगस्त 2019 बनाम वेस्टइंडीज
वनडे पदार्पण (कैप 174)18 अगस्त 2008 बनाम श्रीलंका
अंतिम एक दिवसीय१४ अगस्त 2019 बनाम वेस्टइंडीज
एक दिवसीय शर्ट स॰18
टी20ई पदार्पण (कैप 31)12 जून 2010 बनाम ज़िम्बाब्वे
अंतिम टी20ई18 September 2019 बनाम South Africa
टी20 शर्ट स॰18
घरेलू टीम की जानकारी
वर्षटीम
2006– वर्तमानदिल्ली
2008–वर्तमानरॉयल चैलेंजर्स बैंगलौर (शर्ट नंबर 18)
Virat Kohli Biography In Hindi, Age, Wife, Career, net worth

उनके पिताजी स्व. श्री प्रेमजी कोहली पेशे से एक वकील थे। उनकी मृत्यु 2006 मैं हो गयी थी। उस समय विराट कोहली की उम्र मात्र 18 वर्ष के आसपास थी। पिताजी को खोने के बाद विराट कोहली ने सफलता के नए आयामों को छुआ है। शायद ये उनका तरीका है अपने पिताजी को सम्मान देने का। आज वो न की देश के बल्कि दुनिया सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज़ माने जाते है। उनकी तुलना दुनिया के बड़े बड़े महान बल्लेबाजों से की जाती है। ये सब विराट कोहली के परिश्रम और लगन की वजह से ही है।Virat Kohli Biography In Hindi

Also Read: Mahendra singh dhoni biography

प्रारंभिक जीवन Virat Kohli Biography In Hindi

2010 से इस तस्वीर में देखा गया एक छोटा कोहली। अपने बचपन और शुरुआती पेशेवर वर्षों में उनकी गोल-मटोल उपस्थिति ने उन्हें “चीकू” उपनाम दिया।

विराट कोहली का जन्म दिल्ली में 5 नवम्बर 1988 को हुआ था। उनके माता और पिता सरोज कोहली और प्रेमजी है। उनका अपना भाई, विकास और एक बड़ी बहन, भावना है। कोहली ने विशाल भारती स्कूल से अपनी शिक्षा हासिल की है। उनके पिता प्रेम जी, एक वकील थे और उनकी मृत्यु दिसम्बर 2006 में हुई थी।

Virat Kohli Biography In Hindi

उन्होंने बॉलीवुड की अभिनेत्री अनुष्का शर्मा के साथ इटली में 11 दिसंबर 2017 को शादी रचाई। अब वे वैवाहिक जीवन में बंध गए है। विराट और अनुष्का (विरुष्का) विवाह एक बहुत ही निजी संबंध था और विवाह से कुछ दिन पहले तक कोई भी शादी के बारे में नहीं जानता था। मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, फोटोग्राफर, कैटरर्स और होटल कर्मचारियों सहित शादी में शामिल सभी को एक गैर प्रकटीकरण समझौते (एनडीए) द्वारा बंधे थे। ये पहली बार शैम्पू के विज्ञापन में एकसाथ नजर आये थे जिसके बाद से लगातार सम्बंध में रहे। इन्हें “चीकू” के उपनाम से जाना जाता है।

Virat Kohli Biography In Hindi, Age, Wife, Career, net worth
Virat Kohli Biography In Hindi, Age, Wife, Career, net worth

क्रिकेट कैरियर की शुरुआत : Virat Kohli Biography

विराट कोहली का क्रिकेटिंग कैरियर यूँ तो जब वो 3 साल के थे और उन्होनें पहली बार बैट अपने हाथों मैं थामा था तभी से हो गया था पर उनको सही मायने मिले सन् 2002 मैं ।
सन् 2002 मैं विराट कोहली को पहली बार दिल्ली की अंडर-15 टीम मैं सम्मिलित किया गया। इसी वर्ष विराट कोहली ने आओनी टीम के लिए सर्वाधिक रन बनाये थे। जिससे खुश होकर उनको अगले सत्र के लिए टीम का कप्तान घोषित कर दिया गया था।

Virat Kohli Virat Kohli Biography In Hindi, Age, Wife, Career, net worth
Virat Kohli Biography In Hindi, Age, Wife, Career, net worth

ये उनके जीवन की पहली कामयाबी थी । वर्ष 2004 मैं उनको दिल्ली क्रिकेट टीम की अंडर 17 टीम का सदस्य बना लिया गया था। टीम मैं शामिल किये जाने के अगले साल उन्होनें विजय मर्चेंट ट्राफी मैं 7 मैचों मैं 757 रन बनाये थे। इसके साथ ही उन्होनें सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया था। उनका एवरेज उस ट्राफी मैं 84.11 का था।

VIRAT KOHLI JAN 2015 cropped Virat Kohli Biography In Hindi, Age, Wife, Career, net worth
Virat Kohli Biography In Hindi, Age, Wife, Career, net worth

वर्ष था 2006 । इसी साल विराट कोहली को भारत की अंडर 19 टीम मैं शामिल किया गया । उन्होनें इंग्लैंड के विरुद्ध अपनी पहली अंडर 19 श्रृंखला खेली । इसके बाद उन्होनें पाकिस्तान के विरुद्ध अपनी दूसरी अंडर 19 श्रृंखला मैं अच्छा प्रदर्शन किया । जिसकी बदौलत उनको अंडर 19 टीम का एक स्थायी सदस्य बना लिया गया ।

विराट कोहली ने अपना पहला फर्स्ट क्लास मैच 2006 मैं दिल्ली की टीम के लिए तमिलनाडु के विरुद्ध खेला था। इसी वर्ष उनके पिताजी की मृत्यु की खबर सुनने के बाद भी वो कर्नाटक के खिलाफ अपना मैच खेलते रहे । मैच के बाद वो सीधे अपने पिता के अंतिम संस्कार के लिए गए। इसमें उन्होनें 90 रन बनाये थे ।

Virat Kohli Biography In Hindi

अंडर 19 टीम के कप्तान : Virat Kohli Biography

सन् 2008 मैं उनको भारत की अंडर 19 टीम का कप्तान बना दिया गया । इसी वर्ष उनको होने वाले अंडर 19 वर्ल्ड कप मैं भारत की कप्तानी करनी थी। उन्होनें उनको कप्तान बनाने के फैसले को सही साबित करते हुए मलेशिया मैं हुए सन्2008 के अंडर 19 क्रिकेट वर्ल्ड कप को भारत को जिताया। इससे पहले उनको सिर्फ एक अच्छा बल्लेबाज समझा जाता था पर अंडर 19 वर्ल्ड कप जिताने के बाद उनकी एक और प्रतिभा सामने आई।

Virat Kohli Biography In Hindi

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण : विराट कोहली जीवन परिचय

Virat Kohli Biography In Hindi, Age, Wife, Career, net worth
Virat Kohli Biography In Hindi, Age, Wife, Career, net worth

इतनी प्रतिभा होने के बाद भी विराट कोहली को अपना प्रथम अंतर्राष्ट्रीय मैच खेलने के लिए काफी इंतज़ार करना पड़ा। सन् 2009 मैं जब सचिन और सेहवाग श्रीलंका के विरुद्ध चल रही श्रृंखला मैं घायल हो गए थे । तो उनकी जगह पर विराट कोहली को भारत देश से खेलने का मौका मिला। अपने पहले मैच मैं ज्यादा कोई शानदार प्रदर्शन नहीं कर सके थे विराट कोहली। श्रृंखला के चौथे मैच मैं उन्होनें एक अर्धशतकीय पारी खेली और टीम को जीतने मैं मदद की। उनका पहला अर्धशतक उनके चौथे मैच मैं आया। भारत की उस सीरीज मैं विजयी हुयी।

विराट कोहली का पहला शतक : विराट कोहली जीवन परिचय

कोहली के क्रिकेट कैरियर का पहला शतक आया श्रीलंका के विरुद्ध । सन् 2009 मैं श्रीलंका के विरुद्ध चल रही सीरीज मैं युवराज पूर्णतः फिट नहीं थे तो चौथे मैच मैं उनकी जगह विराट कोहली को टीम मैं लिया गया और उन्होनें अपने चुनाव को सही ठहराते हुए शतक जमाया। उन्होनें इस मैच मैं 111 बॉल मैं 107 रन की शानदार पारी खेली।

इसी मैच मैं उन्होनें गौतम गंभीर के साथ तीसरे विकेट के लिए 224 रन की पार्टनरशिप की। इस मैच मैं गौतम गंभीर ने 150 रन बनाये थे जिसकी वजह से उनको मन ऑफ़ द मैच अवार्ड मिला और उन्होनें वो अवार्ड विराट कोहली के साथ साझा किया। इसके बाद कोहली टीम मैं रेगुलर होते चले गए।Virat Kohli Biography In Hindi

कोहली 2011 वर्ल्ड कप में  : विराट कोहली जीवनी

2011 क्रिकेट वर्ल्ड कप मैं कोहली ने पहले ही मैच मैं बांग्लादेश के खिलाफ शानदार 100 रन की पारी खेली । इस शतक के साथ ही वो पहले भारतीय बल्लेबाज बन गए जिसने वर्ल्ड कप के पदार्पण मैच मैं शतक मारा हो।

इसके बाद उन्होनें वर्ल्ड कप मैं वेस्ट इंडीज के विरुद्ध एक अर्ध शतक और लगाया और फाइनल मैं श्रीलंका के खिलाफ गौतम गंभीर के साथ 83 रन की पार्टनरशिप की । गौतम गंभीर , धोनी और कोहली के शानदार प्रदर्शन की वजह से भारत फाइनल मैं 6 विकेट से विजयी होती है ।

वर्ल्ड कप के बाद ; 2012 एशिया कप मैं विराट कोहली को भारत का उपकप्तान बनाया गया। इसी श्रृंखला मैं विराट कोहली ने 183 रन बना कर एक नया रिकॉर्ड बनाया।Virat Kohli Biography In Hindi

विराट कोहली के कैरियर से जुड़े तथ्य :

विराट कोहली ने अब तक कुल 194 एकदिवसीय मैचों मैं 55 की औसत व 91 की शानदार स्ट्राइक रेट के साथ 8587 रन बनाये है। इसके साथ ही एकदिवसीय मैचों मैं उनके नाम 30 शतक व 44 अर्ध शतक है।Virat Kohli Biography In Hindi

विराट कोहली ने 60 टेस्ट मैचों की 101 पारियों मैं 49 की ओसत से 4658 रन बनाये है। इसके साथ ही टेस्ट मैचों मैं 17 शतक व 14 अर्ध शतक उनके नाम है। टी-20 मैं भी उनका रिकॉर्ड बहुत अच्छा है। उन्होनें 49 टी20 मैचों मैं 52 की शानदार औसत के साथ 1748 रन बनाये है। इस फॉर्मेट मैं ऐसा औसत बताता है की किस किस्म के बल्लेबाज विराट कोहली है।

इसके बाद उचाइयां बढ़ती गयी और विराट कोहली का नाम हर बच्चे बच्चे को याद हो गया । आज विराट कोहली का नाम हर वर्ग का इंसान जानता और पहचानता है । विराट कोहली ने इसके बाद कभी भी पीछे मुड़ कर नहीं देखा और आज वो भारत के सभी फॉरमैटों मैं कप्तान है। उनकी सफलता उनकी कड़ी मेहनत का एक सबूत है ।

विराट कोहली कुछ बड़ा करने के लिए ही पैदा हुए थे। जिस तरह से उन्होनें हर वक़्त अपने आप को एक बेहतर खिलाड़ी के साथ साथ एक बेहतर इंसान के रूप मैं दिखाया है हम सबको उनसे प्रेरणा लेनी चाहिए संघर्ष चाहे कितना भी कठिन क्यों न हो हमें कभी भी हार नहीं माननी चाहिए जाए जो भी हो जाए।Virat Kohli Biography In Hindi

आईपीएल कैरियर

ट्वेंटी -20 मैचों में कोहली का रिकॉर्ड
 मैचरनसर्वाधिक स्कोरशतकअर्द्धशतकऔसत
टी20ई551,95690*01852.86
आईपीएल1374,05611342538.26
चैंपियंस लीग ट्वेंटी201542484*0238.54
Virat Kohli Biography In Hindi

मार्च 2008 में, कोहली को इंडियन प्रीमियर लीग फ्रेंचाइजी रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर द्वारा 30,000 डॉलर में एक युवा अनुबंध पर खरीदा गया था। उनकी एक उदासीन 2008 सीजन थी, जिसमें 12 पारियों में 15.5 के औसत से और 105.0 9 की स्ट्राइक रेट के साथ कुल 165 रन थे।

उन्होंने दूसरे सीजन में थोड़ा बेहतर प्रदर्शन किया जिसमें उन्होंने 22.36 की औसत से 246 रन बनाये, जो 112 पर खड़ा था, जबकि उनकी टीम ने उन्हें फाइनल तक पहुंचा दिया। 2010 के सीज़न में, कोहली ने 30. 7 की औसत से 27.90 की औसत से अपनी टीम के लिए तीसरे सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी बने और 144.81 की अपनी स्ट्राइक रेट में सुधार किया।

2011 के सीजन से पहले, कोहली रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर द्वारा बनाए गए एकमात्र खिलाड़ी थे। कोहली को उस वर्ष टीम के उपकप्तान बनाया गया था और कुछ कप्तानों में टीम का नेतृत्व भी किया जब नियमित कप्तान डेनियल विटोरी घायल हो गए थे। रॉयल चैलेंजर्स के कोच रे जेनिंग्स ने कहा कि 22 वर्षीय न केवल फ्रैंचाइजी के भविष्य के कप्तान होंगे बल्कि भारतीय टीम भी होंगे।

[234] कोहली सीजन का दूसरा सबसे बड़ा रन बनाने वाला खिलाड़ी था, केवल टीम के साथी क्रिस गेल के पीछे, और उनकी टीम आईपीएल के उपविजेता बने। कोहली ने 46.41 के औसत से 557 रन बनाए और 121 के स्ट्राइक रेट में चार अर्धशतक शामिल हैं। आईपीएल 2012 में, वह मामूली सफल रहे, उन्होंने 364 रनों के लिए 28 रन बनाए।

विटोरी की सेवानिवृत्ति के बाद, 2013 के सत्र के लिए कोहली को टीम के कप्तान नियुक्त किया गया था। रॉयल चैलेंजर्स उस वर्ष में लीग तालिका में पांचवें स्थान पर रहे, लेकिन कोहली ने बल्ले से सफलता हासिल की। 45.28 की औसत से, उन्होंने 138 से ज्यादा की स्ट्राइक रेट पर कुल 634 रन बनाये जिसमें छह अर्धशतक और 99 के शीर्ष स्कोर थे और सत्र के तीसरे सबसे ज्यादा रन-स्कोरर के रूप में समाप्त हो गए। Virat Kohli Biography In Hindi

अगले सत्र में बेंगलुरु सातवें स्थान पर रहा, जिसमें कोहली ने 27.61 की औसत से 35 9 रन बनाए। उन्होंने 2015 आईपीएल में बल्लेबाजी के साथ सफलता हासिल की जिसमें उन्होंने अपनी टीम को प्लेऑफ में पहुंचाया। उन्होंने 45.90 के औसत से 505 रनों के साथ सीजन की अग्रणी रन-आउटर्स की सूची पर पांचवां स्थान हासिल किया और 130 से अधिक की स्ट्राइक रेट।

विराट कोहली इंडियन प्रीमियर लीग के पहले दौर से ही रॉयल चैलेंजर्स बैंगलौर के लिए खेलते आ रहे हैं साथ ही ये रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के कप्तान भी है। Virat Kohli Biography In Hindi

Net Worth Of Virat Kohli

2019 में विराट कोहली की कुल संपत्ति लगभग 900 करोड़ रुपये थी। उसके बाद से तो विराट कई ब्रैंड के एंडोर्समेंट और आईपीएल में भी पैसा कमा चुके हैं। आईपीएल के लिए विराट को इस साल 18 करोड़ रुपये मिले हैं और वह आईपीएल में सबसे ज्यादा रकम पाने वाले खिलाड़ी हैं। इसके अलावा उन्हें बीसीसीआई से भी सालाना 7 करोड़ रुपये के आसपास सैलरी मिलती है। इसके अलावा विराट कोहली के अपने दो रेस्तरां भी हैं जिन्हें मिलाकर विराट कोहली की कुल संपत्ति 1000 करोड़ रुपये के आसपास बैठती है।Virat Kohli Biography In Hindi

विराट कोहली की प्रमुख उपलब्धियां :

  • विराट कोहली 2010 में भारत की टीम मैं एकदिवसीय मैचों में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बने।
  • विराट कोहली के नाम भारत की तरफ से सबसे तेज़ शतक लगाने का रिकॉर्ड भी है। उन्होनें मात्र 52 बॉल मैं अपना शतक लगाया था।
  • विराट कोहली एकदिवसीय क्रिकेट मैं दुनिया मैं सबसे जल्दी 7000 रन बनाने वाले खिलाड़ी है। उन्होनें मात्र 161 इनिंग्स में अपने 7000 रन बना कर a.b. डिविलियर्स का रिकॉर्ड तोडा ।
  • विराट कोहली ने अपने 25 शतक बहुत ही कम समय मैं पूरे किये। उन्होनें बड़े बड़े क्रिकेटरों से कम समय मैं यह कारनामा किया। आज उनके नाम एकदिवसीय फॉर्मेट मैं 30 शतक है।
  • रनों का पीछा करते हुए उन्होनें 16 शतक लगाये है । जो दुनिया में दूसरी पारी मैं दूसरा सर्वश्रेष्ठ है।
  • 2012 मैं उनको ICC प्लेयर ऑफ़ द इयर अवार्ड मिला।
  • 2012 मैं ही उनको पीपल चॉइस अवार्ड फॉर फेवरेट स्पोर्ट्समैन मिला।
  • 2013 मैं विराट कोहली को उनके शानदार प्रदर्शन के लिए अर्जुन पुरुष्कार मिला।

Virat Kohli Records – Virat Kohli Biography In Hindi

विराट कोहली ने सबसे तेज 10,000 रन वन डे मैच में बनाए है उन्होंने इस मुकाम को केवल 205 मैचों में खेलकर हासिल किया था। जो कि एक रिकॉर्ड है।

विराट कोहली के नाम एक कैलेंडर वर्ष में वन डे मैचों में सबसे तेज एक हजार रन बनाने का रिकॉर्ड है।

विराट कोहली के 25 शतक केवल 162 पारियों में ही बना लिए थे जो कि एक विश्व रिकॉर्ड है।

विराट कोहली पूरे विश्व में एक ऐसा बल्लेबाज है जिसने क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में 20,000 हजार रन बनाए है।

विराट कोहली, एक कैलेंडर वर्ष में 6 शतक बनाने वाले पहले भारतीय कप्तान है।

विराट कोहली ने वन डे मैचों की श्रृंखला में सात बार 300 से ज्यादा रन बनाए है जो की अभी तक एक विश्व रिकॉर्ड है।

विराट कोहली के पास टेस्ट मैचों में एक कप्तान के तौर पर सबसे ज्यादा दोहरे शतक (6) बनाने का रिकॉर्ड है।

विराट कोहली ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 70 शतक बनाए है जिनमें से 43 वन डे मैचों में और 27 टेस्ट मैचों में, जो की सचिन तेंदुलकर के बाद दूसरे नंबर पर आते है।

विराट कोहली दो टीमों के खिलाफ लगातार 3 एकदिवसीय शतक लगाने वाले दुनिया के अकेले खिलाड़ी है। विराट ने यह रिकॉर्ड श्रीलंका और वेस्टइंडीज के खिलाफ बनाया था।

विराट कोहली के पास वर्तमान में भारतीय क्रिकेट खिलाड़ियों में सबसे तेज शतक लगाने का रिकॉर्ड है उन्होंने वन डे मैच में 52 गेंदों पर 100 रन बनाए थे।

दोस्तों इस पोस्ट में हमने आपको Virat Kohli Biography in Hindi के बारे में बतााया है। अगर आप को इस पोस्ट में कोई त्रुटि लगती है या कोई जानकारी गलत है तो हमें comment करके जरूर बताए ताकि हम इसमें बदलाव कर सके तथा update कर सकें |

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *