Top 10 Tourist Places Of Udaipur In Hindi

नमस्कार दोस्तों, आज हम इस आर्टिकल Top 10 Tourist Places Of Udaipur In Hindi में आपको Lakecity Udaipur के सभी Top 10 Tourist Places के बारे में विस्तार से बताएँगे |

वैसे तो Udaipur की पहचान किसी से छिपी नहीं है, लेकिन हम udaipur के बारे में थोड़ी सी जानकारी share कर रहे है जिससे की आपको अंदाजा लग जायेगा की क्यों Udaipur को
राजस्थान का कश्मीर कहा जाता है | Udaipur शहर में अनेक झीलें है इस कारण इसे झीलों की नगरी (Lakecity) भी कहते हैं | तथा Udaipur को पूर्व का Venis भी कहा जाता है |

Udaipur राजस्थान राज्य के मेवाड़ क्षेत्र में आता है, इस शहर का एतिहासिक महत्व भी है | Udaipur शहर चारों ओर से अरावली पर्वतमाला से गिरा हुआ है तथा शहर के अन्दर अनेक झीलें (Lake) है, जिस कारण यहाँ का प्राकृतिक सौन्दर्य भी पर्यटकों को अपनी और खींचता हैं |चलिए, अब हम इस आर्टिकल Top 10 Tourist Places Of Udaipur In Hindi में udaipur शहर के प्रमुख Tourist Places के बारे में जानते है |

1. Sajjangarh Monsoon Palace सज्जन गढ़ (मानसून पैलेस)

Sajjangarh जिसे ‘Monsoon Palace’ के रूप में भी जाना जाता है, उदयपुर की एक अद्भुत महलनुमा इमारत है। महल अरावली रेंज के बंसदारा चोटी पर समुद्र स्तर से 944 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। Mewar राजवंश के महाराणा SAJJAN SINGH ने 1884 में इस महल का निर्माण बरसात के बादल देखने के लिये करवाया था।

यह सुंदर महल सफेद संगमरमर से निर्मित है। TOURIST इस जगह से उदयपुर का नजारा तथा पिछोला झील और आसपास के ग्रामीण इलाकों को देखने का आनंद ले सकते हैं।

यह इमारत खगोलीय केंद्र के रूप में कार्य करती थी जिसको राजा मानसून के बादलों पर नजर रखने के लिए प्रयोग करते थे। हालांकि, उनकी असामयिक मृत्यु के कारण महल का निर्माण रूक गया। बाद में, उनके उत्तराधिकारी महाराणा फतेह सिंह ने महल के निर्माण का कार्य पूरा किया।

Top 10 Tourist Places Of Udaipur In Hindi
Sajjangarh Monsoon Palace
Source: udaipurtourism.co.in

2. FATEHSAGAR LAKE फतहसागर झील

Top 10 Tourist Places Of Udaipur In Hindi
fateh sagar lake (Top 10 Tourist Places Of Udaipur In Hindi)
source: tourmyindia

फतेह सागर झील उदयपुर की एक कृत्रिम झील है जो 1888 में महाराणा फतेह सिंह द्वारा एक बाढ़ से जाने के बाद निर्मित है। यह उदयपुर शहर की चार झीलों में से एक है जिसके चारों ओर नीला पानी और हरीयाली है जिस कारण इसे ‘दूसरा कश्मीर’ का उपनाम दिया गया है। उदयपुर की फतेह सागर झील प्रमुख आकर्षणों में से एक है। मान जाता है कि आप Udaipur घुमने आये ओर Fatahsagar Lake नहीं देखी तो आपकी यात्रा अधूरी ही रह गई |

झील के बीच में तीन छोटे द्वीप हैं। नेहरू पार्क सभी द्वीपों में सबसे बड़ा है यह एक लोकप्रिय उद्यान है जिसमें एक रेस्तरां और चिड़ियाघर है। नेहरू पार्क मोटर नावों की मदद से पहुँचा जा सकता है। राम प्रताप महल, शाही परिवारों का आवासीय स्थान भी फतेह सागर के तट पर स्थित है।

अपने महान ऐतिहासिक महत्व और खूबसूरत प्राकृतिक दृश्यों के कारण इस जगह को पूरी दुनिया से पर्यटक देखने आते है।

Top 10 Tourist Places Of Udaipur In Hindi
FATEHSAGAR LAKE UDAIPUR
SOURCE: TRODLY.COM

ओर अधिक जानने के लिए यहाँ click करें –

NEHRU GARDEN FATEHSAGAR LAKE

नेहरू गार्डन एक अंडाकार आकार का द्वीप, FATEHSAGAR LAKE के बीच में स्थित है। उद्यान, भारत के प्रथम प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू के नाम पर है। इसे जनता के लिए 14 नवंबर 1967 को उनकी जयंती के उपलक्ष्य में खोला गया था। यह खूबसूरत बगीचा उदयपुर का एक प्रमुख पर्यटक आकर्षण है। 4.5 एकड़ क्षेत्र में फैले इस पार्क में लिली का एक तालाब, एक फूल का बगीचा, और कई फव्वारे हैं। यात्री उद्यान परिसर में स्थित तैरते रेस्तरां में आनंद ले सकते हैं।

फतहसागर के बीच समुद्रतल से लगभग 1960 फीट की ऊंचाई पर स्थित नेहरू गार्डन लगभग साढ़े चार एकड़ क्षेत्र में फैला हुआ है। इस गार्डन की परिधि 2160 फीट है। यह वर्तमान में फतहसागर का मुख्या आकर्षण का केन्द्र है।
झील में पानी भरा होने की स्थिति में गार्डन तक पहुंचने के लिए तट से BOAT की व्यवस्था उपलब्ध है।

Top 10 Tourist Places Of Udaipur In Hindi
Nehru Garden (Top 10 Tourist Places Of Udaipur In Hindi)
source:cushtravel.com

Indias Largest Telescope (MAST) FATEHSAGAR LAKE

फतहसागर में उत्तरी छोर पर सौर वेधशाला बनी है। यहां से सूर्य में होने वाली गतिविधियों का नियमित अध्ययन किया जाता है।
यह खगोल विज्ञान के लिए बहुत उपयोगी है क्योंकि उदयपुर की भौगोलिक स्थिति सौर पर्यवेक्षण के लिए काफी अनुकूल है।
इसे दक्षिण कैलिफोर्निया की बियर झील में स्थित सौर वेधशाल की तर्ज पर डॉ. अरविन्द भटनागर की देखरेख में 1976 ई. में बनवाया गया था और 1981 से इसका प्रबंधन GOVT. OF INDIA के अंतरिक्ष विभाग के लिए भौतिकीय अनुसंधान प्रयोगशाला, अहमदाबाद द्वारा किया जा रहा है।

Top 10 Tourist Places Of Udaipur In Hindi
Indias Largest Telescope – MAST
source: isro.gov.in

3.GULAB BAGH गुलाब बाग

गुलाब बाग जिसे सज्जन निवास उद्यान के रूप में भी जाना जाता है, महाराणा सज्जन सिंह द्वारा 1850 के दशक के दौरान बनाया गया था। माना जाता है कि लगभग 0.40 वर्ग किमी के क्षेत्र में फैला उद्यान उदयपुर में सबसे बड़ा बगीचा है।

विक्टोरिया हॉल जो प्राचीन कलाकृतियों और अन्य प्राचीन शाही वस्तुओं का संग्रहालय है महल के परिसर में ही स्थित है। संग्रहालय के अलावा, परिसर में सरस्वती भवन पुस्तकालय भी है जिसे महाराणा फतेह सिंह द्वारा निर्मित किया गया था।

पुस्तकालय में पुरातत्व, इतिहास और विचारधारा से संबंधित पुस्तकों का समृद्ध संग्रह है। इन किताबों के साथ साथ TOURIST यहाँ मध्यकालीन युग से संबंधित विभिन्न प्राचीन पांडुलिपियों को भी देख सकते हैं।

Top 10 Tourist Places Of Udaipur In Hindi
GULAB BAGH – Top 10 Tourist Places Of Udaipur In Hindi

महाराणा सज्जनसिंह जी ने यहां पर युरोपीयन माली को रखकर गुलाब, लीली ओर क‌ई खुबसूरत फुल और दुर्लभ पेड़ लगवाएं। फव्वारों के अन्दर पुतलियां लगवाई जो फव्वारे के साथ मनोरम छटा बिखेरती है। सबसे खास बात ये कि इन सबके रखरखाव के लिए एक नहर (सारण) निकाली गई जो दुधतलाई से चलती हुई समोर बाग से होकर इस गुलाब बाग में पहुंचती है|

4. SAJJANGARH BIOLOGICAL PARK सज्जनगढ़ बायोलॉजिकल पार्क

SAJJANGARH BIOLOGICAL PARK उदयपुर का एक प्रसिद्ध प्राणि उद्यान है, जो शहर के केंद्र से लगभग 4 किमी दूर मानसून पैलेस(SAJJANGARH) के ठीक नीचे स्थित है। पार्क की स्थापना का मुख्य उद्देश्य लुप्तप्राय और खतरे वाले वनस्पतियों और जीवों का संरक्षण करना था। पार्क को साल भर देखा जा सकता है। मानसून का मौसम जुलाई से सितंबर तक होता है। इस अवधि के दौरान, क्षेत्र हरे-भरे और अधिक सौंदर्यपूर्ण हो जाता है। इस क्षेत्र में औसतन 650 मिमी बारिश होती है। उद्घाटन के दो महीनों के भीतर, पार्क को एक महीने में 46,000 से अधिक आगंतुक मिले, जिससे वन विभाग के लिए 14 लाख रुपये का राजस्व प्राप्त हुआ, जो अपने आप में एक रिकॉर्ड है।

Attractions in Biological Park

जैविक उद्यान उदयपुर में विभिन्न प्रकार के पशु और पक्षी हैं जिन्हें दुनिया के विभिन्न हिस्सों से लाया गया है।

वर्तमान में, इसमें बाघ, पैंथर, शेर, शुतुरमुर्ग, मगरमच्छ, रीसस बंदर आदि सहित 21 प्रजातियों के 60 जानवर हैं।

चिड़ियाघर में स्तनधारी: राजस्थान के उदयपुर जैविक उद्यान में हिमालयन ब्लैक बीयर, जंगल बिल्ली, तेंदुआ, बाघ, सांभर, धारीदार हाइना, शेर, भारतीय साही, कॉमन फ़ॉक्स, स्लॉथ बीयर, चीतल, ब्लैकबक, जैकल, चाउसिंघा, चिंकारा, व्हाइट टाइगर हैं ।

चिड़ियाघर में सरीसृप: घड़ियाल, मार्श मगरमच्छ, स्टार कछुआ |

Top 10 Tourist Places Of Udaipur In Hindi
SAJJANGARH BIOLOGICAL PARK
SOURCE: MYUDAIPURCITY.COM

ALSO READ : Success Story Of Hero Motocorp In Hindi

Facilities at the Park

  • गेट के बाहर वाहन पार्किंग उपलब्ध है।
  • गोल्फ कार्ट उपलब्ध है जो चिड़ियाघर के प्रमुख मार्गों का भ्रमण करती है। वाहन में सीट बुक करने के लिए टिकटिंग काउंटर पर पूछताछ करें।
  • चिड़ियाघर में पीने का पानी (R.O.) की सुविधा भी उपलब्ध है।
  • पार्क में कैंटीन की सुविधाएं उपलब्ध हैं।
  • चिड़ियाघर की यात्रा के लिए साइकिल सुविधाएं भी उपलब्ध हैं।
  • चिड़ियाघर की यात्रा के लिए बाल उद्यान सुविधाएं भी उपलब्ध हैं।
  • व्हील-चेयर शारीरिक रूप से विकलांग आगंतुकों के लिए उपलब्ध हैं।

आइये, हम इस आर्टिकल Top 10 Tourist Places Of Udaipur In Hindi में UDAIPUR शहर के अन्य पर्यटन स्थलों के बारे में जानकारी लेते हैं |

5. SAJJANGARH WILDLIFE SANCTUARY सज्जनगढ़ वन्यजीव अभ्यारण्य

सज्जनगढ़ वन्यजीव अभयारण्य, जो राजस्थान के उदयपुर शहर में 1987 में स्थापित किया गया था। यह 5.19 वर्ग किलोमीटर का क्षेत्र मैं फैला हुआ है। यह अभयारण्य की देख रेख अच्छे से की गयी है और किशन पोल इस अभयारण्य को सुरक्षा प्रदान करता है ।

वनस्पति और जीव

सज्जनगढ़ पैलेस अभयारण्य की देखरेख करता है, जो सरीसृप, बाघ, नीलगाय, सांभर,जंगली सूअर, हनीस, पेंथर के लिए एक घर है। यह पक्षी को देखने के लिए भी लोकप्रिय है। वन्यजीव रिजर्व एक अच्छा ट्रेकिंग गंतव्य हो सकता है और जंगल सफारी के लिए भी हो सकता है।

सज्जनगढ़ वन्यजीव अभयारण्य में आकर्षण

सज्जनगढ़ वन्यजीव अभ्यारण्य का प्रमुख आकर्षण जियान सागर नामक एक कृत्रिम झील है, जिसे “बारि झील” या “टाइगर झील” के रूप में जाना जाता है। मेवाड़ के पूर्व शासक महाराणा राज सिंहजी ने इस झील को बनाया और इसका नाम अपनी मां जान देवी के नाम पर रखा।

इस झील में 1.25 वर्ग मील का क्षेत्रफल है जिसमें 400 मिलियन क्यूबिक फीट पानी की भंडारण सुविधा है। पिकनिक और तैराकी के लिए यह एक आदर्श स्थान है क्योंकि यह एक साफ झील है। आप चित्तल, सांभर, जंगली सूअर जैसे जानवरों को इस सफारी पार्क में करीब से देख सकते हैं।

गोरिल्ला दृष्टिकोण से आप बारी झील जा सकते हैं और अरावली पहाड़ियों की खूबसूरत प्राकृतिक सुंदरता को समृद्ध वनस्पतियों और जीवों के साथ देख सकते हैं। यहां एक झहर जल होल है, जो पानी का एक सतत स्रोत है और पश्चिमी बंसदरा पहाड़ी में स्थित है ।

यह प्राचीन महुआ वृक्षों से घिरा है। वॉटरहोल के पास, भगवान शिव का एक मंदिर है। बरसात के मौसम में, क्षेत्र से बहने वाले स्प्रिंग्स अभयारण्य में अतिरिक्त सुंदरता जोड़ते हैं। सज्जनगढ़ अभयारण्य वन्यजीवों के साथ-साथ वनस्पतियों और जीवों के लिए जाना जाता है।

tourist places of udaipur in hindi
sajjangarh wildlife sanctuary udaipur
source: udaipurtourism.co.in

आइये आगे जानते है, इस आर्टिकल Top 10 Tourist Places Of Udaipur In Hindi में Lakecity Udaipur के अन्य Tourist Places के बारे में-

6. LAKE PICHOLA पिछोला झील

पिछोला झील उदयपुर के पश्चिम में स्थित है | यह झील UDAIPUR शहर के मध्य में स्थित है | इस का निर्माण लखा के काल में छीतरमल बनजारे ने करवाया था। महाराणा उदयसिंह द्वितीय ने इस शहर की खोज के बाद इस झील का विस्तार कराया था। झील में दो द्वीप हैं और दोनों पर महल बने हुए हैं। एक है जग निवास, जो अब लेक पैलेस होटल बन चुका है और दूसरा है जग मंदिर, उदयपुर। दोनों ही महल राजस्थानी शिल्पकला के बेहतरीन उदाहरण हैं,इन्हें नाव द्वारा जाकर इन्हें देखा जा सकता है।

Top 10 Tourist Places Of Udaipur In Hindi
LAKE PICHOLA – Top 10 Tourist Places Of Udaipur In Hindi

इस झील में चार टापू है:

  • जग निवास, जहाँ पर लेक पैलेस बना हुआ है।
  • जग मंदिर, जहाँ पर इसी नाम से महल बना हुआ है।
  • मोहन मंदिर, जहाँ से राजा वार्षिक गणगौर उत्सव को देखते थे।
  • अरसी विलास, एक छोटा द्वीप जो पहले गोलाबारूद गोदाम था, एक छोटा महल भी है। यह उदयपुर के महाराणा द्वारा झील से सूर्यास्त का आनंद लेने के लिए बनाया गया था।
Top 10 Tourist Places Of Udaipur In Hindi
LAKE PICHOLA – Top 10 Tourist Places Of Udaipur In Hindi

7. BAGOR KI HAWELI बागोर की हवेली

बागोर-की-हवेली एक हवेली है जो भारतीय राज्य राजस्थान के उदयपुर ज़िले में स्थित है। यह पिछोला झील के गंगोरी गेट के दायिनी ओर स्थित है इसका निर्माण मेवाड़ के मंत्री अमर चंद बड़वा ने 18वीं शताब्दी में करवाया था।इस लगभग 100 कमरे है जिसमें कई आधुनिक और पुरानी कला वस्तुएं रखी गई है हवेली में कांच का कार्य भी किया हुआ है। इनके अलावा इस हवेली में मेवाड़ के महाराणाओं और महारानियों की पेंटिंगें भी लगाई हुई है जो बहुत सुंदर दिखती है।

अठारहवीं शताब्दी में निर्मित बागोर की हवेली का निर्माण ठाकुर अमरचंद बड़वा ने करवाया था। एक समय में उदयपुर रियासत के कुलीन परिवारों की आवास स्थली यह हवेली 1986 में पश्चिम क्षेत्र सांस्कृतिक केंद्र को हस्तांतरित होने से पूर्व आधी सदी तक  गुमनामी में रही। हवेली में केंद्र के विभागीय गतिविधियां तो संचालित होती ही हैं, साथ ही अलग-अलग कक्षों में पुरातन वस्तुओं के संग्रहालय भी सैलानियों के आकर्षण बने हुए हैं।

हवेली के मुख्य द्वार के पूर्व में कलात्मक शस्त्रागार (हाथी का कुमाला) में प्रदर्शित विभिन्न प्रकार की ढाल-तलवारें, छुरे, भाले और फरसे, तीर-कमान और कटारें, बख्तरबंद आदि इसके ऐतिहासिक महत्व को दर्शाते हैं। इसमें बागौर ठिकाने से गोद गए महाराणा सरदार सिंह, शंभूसिंह, स्वरूपसिंह व सज्जन सिंह के चित्र भी लगे हुए हैं।

उसी जगह बीते जमाने के अस्त्र-शस्त्रों की चांदी के मुलम्मे चढ़ी प्रतिकृतियां सुशोभित हो रही हैं। यहां प्रदर्शित बुरछ, खाण्डा, करणशाही और कदलीवन तलवार, बख्तरफाड़ चोंच, पर्शियन ढाल, दखन हैदराबादी कटार, अंकुश, चमड़े की ढाल, बंदूक टोपीदार और शोरदानी न केवल अपने विचित्र नामों से आगन्तुकों को रोमांचित करते हैं बल्कि पर्यटकों को तत्कालीन दौर और इतिहास की बानगी से भी रूबरू कराते हैं।

Top 10 Tourist Places Of Udaipur In Hindi
BAGOR KI HAWELI
SOURCE: www.exploreudaipur.com

8. SAHELIYON KI BARI सहेलियों की बाड़ी

इस आर्टिकल Top 10 Tourist Places Of Udaipur In Hindi में हम अब जानेंगे saheliyon ki bari के बारे में | सहेलियों की बाड़ी राजस्थान के ख़ूबसूरत शहर उदयपुर में स्थित एक बाग़ है। इस बाग़ में कमल के तालाब, फ़व्वारे, संगमरमर के हाथी और ‘कियोस्क’ बने हुए हैं। इस उद्यान का मुख्य आकर्षण यहाँ के फ़व्वारे हैं, जिनके बारे में कहा जाता है कि इन्हें इंग्लैण्ड से मंगवाया गया था। 

सहेलियों की बाड़ी का निर्माण राणा संग्राम सिंह द्वारा शाही महिलाओं के लिए 18वीं सदी में करवाया गया था। उद्यान के बारे में यह कहा जाता है कि राणा ने इस सुरम्य उद्यान को स्वयं तैयार किया था और अपनी रानी को भेंट किया, जो विवाह के बाद अपनी 48 नौकरानियों के साथ आई थी। ‘फतेह सागर झील’ के किनारे पर स्थित यह जगह अपने ख़ूबसूरत झरनें, हरे-भरे बगीचे और संगमरमर के काम के लिए विख्यात है।

उद्यान के मुख्य आकर्षण फ़व्वारे हैं, जो इंग्लैण्ड से आयात किए गए थे। सभी फ़व्वारे पक्षियों की चोंच के आकार की आकृति से पानी निकलते हुये बने हैं। फ़व्वारे के चारों ओर काले पत्थर का बना रास्ता है।

बगीचे में एक छोटा-सा संग्रहालय है, जहाँ शाही परिवार की वस्तुओं का एक विशाल संग्रह प्रदर्शित है। संग्रहालय के अलावा यहाँ एक गुलाब के फूलों का बगीचा और कमल के तालाब हैं। उद्यान रोज सुबह नौ बजे से शाम के छ: बजे के बीच तक tourist के लिए खुला रहता है।

udaipur saheliyon ki bari Top 10 Tourist Places Of Udaipur In Hindi उदयपुर के प्रमुख पर्यटन स्थल
saheliyon ki bari
source: cushtravel.com

9. CITY PALACE सिटी पैलेस

सिटी पैलेस उदयपुर शहर में महलनुमा इमारतों में सबसे सुंदर है। यह राजस्थान में अपनी तरह का सबसे बड़ा महल माना जाता है। यह पिछोला झील के किनारे पर स्थित है। सिटी पैलेस के परिसर में 11 महल शामिल हैं।

संरचना मुगल और राजस्थानी शैली की वास्तुकला का एक आदर्श संयोजन प्रदर्शित करती है। यह महल एक पहाड़ी की चोटी पर बनाया गया है और इसी कारण यह पूरे शहर का एक हवाई दृश्य प्रदान करता है। महल में कई गुंबद, आंगन, गलियारे, कमरे, मंडप, टावरों, और हैंगिंग गार्डन हैं जो इसकी सुंदरता बढ़ाते हैं।

इस महल में कई द्वार हैं। बड़ा पोल महल का मुख्य प्रवेश द्वार है। यहाँ एक त्रिधनुषाकार द्वार है, इसे त्रिपोलिया कहा जाता है। इस गेट के करीब एक क्षेत्र है, जहां हाथियों की लड़ाई होती थी। इन दो फाटकों के बीच में, वहाँ आठ तोरण या संगमरमर के मेहराब हैं। राजाओं को यहाँ चांदी और सोने से तौला जाता था जिसे बाद में, गरीबों में बाँट दिया जाता था।

एंटीक फर्नीचर, सुंदर पेंटिंग, उल्लेखनीय दर्पण और सजावटी टाइल का काम महल के अंदरूनी हिस्से की शान बढ़ाते हैं। मणिक महल या रूबी पैलेस अद्भुत क्रिस्टल और चीनी मिट्टी के मूर्तियों के साथ सजी है।

भीम विलास हिंदू देवी – देवता, राधा और कृष्ण के जीवन दर्शन के लघु चित्रों के साथ सजाया गया है। सिटी पैलेस के अंदर अन्य महलों में कृष्ण विलास, शीश महल या दर्पण का महल और मोती महल या पर्ल पैलेस शामिल हैं।

जगदीश मंदिर, उदयपुर के सबसे बड़े मंदिर के रूप में जाना जाता है, सिटी पैलेस परिसर का एक हिस्सा है।

Top 10 Tourist Places Of Udaipur In Hindi
city palace – Top 10 Tourist Places Of Udaipur In Hindi

10. Vintage Car Museum Udaipur विंटेज कार म्यूजियम उदयपुर

महल और खूबसूरत झीलों के अलावा उदयपुर में टूरिस्ट विंटेज कार म्यूजियम देखने भी आते हैं। इस म्यूज़ियम की ख़ास बात यह है कि इसे महाराणा प्रताप के वंशजों द्वारा चलाया जाता है। आज भी इसमें ऐसी कई कारें हैं, जो न सिर्फ चलती हैं, बल्कि उनकी शान अभी भी बरकरार है।

कौन है महाराणा प्रताप के वंशज… 

– महाराणा प्रताप के वंशज और उदयपुर राजघराने के सदस्य Arvind Singh Mewar राजघराने के 76वें संरक्षक हैं। 
– उन्होंने विदेश से पढ़ाई की और इन्हें पुरानी महंगी कारों का शौक है।
– उनके पिता भगवत सिंह ने 1955 से 1984 तक मेवाड़ राजघराने की कमान संभाली। 
– अरविंद सिंह की शुरुआती पढ़ाई मेयो कॉलेज से हुई है। इसके बाद वे होटल मैनेजमेंट की डिग्री लेने ब्रिटेन चले गए।


कौन- कौन सी कारें हैं म्यूजियम में 

मेवाड़ राजघराने के इस कलेक्शन में ज्यादातर कारें आज भी रनिंग कंडीशन में हैं। रोल्स रॉयस, 1939 कैडिलेक ओपन कन्वर्टिबल, मर्सडीज के कई रेयर मॉडल, 1936 की वॉक्सहॉल और 1937 की कारों के ओपन मॉडल इस कलेक्शन को दूसरों से अलग करते हैं।

इस कलेक्शन की खासियत ये भी है कि इसमें मौजूद कारें कहीं और या किसी और के पास नहीं है। इन कारों के इंटीरियर, मैन्युअल गेयर्स और लगेज़ कैरियर भी काफी रेयर है |

Top 10 Tourist Places Of Udaipur In Hindi
vintage car museum udaipur, source:visittnt.com

How to reach Udaipur कैसे पहुंचे उदयपुर

By Air 

उदयपुर से 20 किमी की दूरी पर है डबोक एयरपोर्ट। जयपुर, मुंबई, दिल्ली, कोलकाता से यहां कई डोमेस्टिक फ्लाइट्स आती हैं। दिल्ली और मुंबई से यहां के लिए रेगुलर फ्लाइट्स हैं।जयपुर, मुंबई, दिल्ली से यहां के लिए डायरेक्ट फ्लाइट्स हैं। 

By Train 

जयपुर, दिल्ली, कोलकाता, इंदौर, मुंबई और कोटा से उदयपुर रेल नेटवर्क के जरिये जुड़ा है। मेवाड़ एक्सप्रेस, ग्वालियर-उदयपुर एक्सप्रेस, बांद्रा-उदयपुर एक्सप्रेस, चेतक एक्सप्रेस, अनन्या एक्सप्रेस कुछ ट्रेनें यहां के लिए रोज चलती हैं। यदि आप लग्जरी ट्रेन से सफ़र करना चाहते हैं तो पैलेस ऑन व्हील्स आपके लिए सबसे बेहतर ऑप्शन होगा।

By Road 

दिल्ली और मुंबई से उदयपुर नेशनल हाईवे 8 के जरिये पहुंचा जा सकता है। अधिकतर लोग यहां अपनी गाड़ी से ट्रैवेल करना पसंद करते हैं। इसके अलावा यहां से कई प्राइवेट बसे भी चलती है।

आपको हमारा यह आर्टिकल Top 10 Tourist Places Of Udaipur In Hindi कैसा लगा कमेंट करके जरुर बताएं यह आर्टिकल Top 10 Tourist Places Of Udaipur In Hindi आपको अच्छा लगा हो तो share करे |

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *