top 10 places to visit in rajasthan

नमस्कार दोस्तों, हम इस पोस्ट Top 10 Places to Visit In Rajasthan In Hindi में आपको Top 10 Places to Visit In Rajasthan या Top 10 Tourist Places In Rajasthan In Hindi आदि के बारे में बताने वाले हैं|

तो चलिये बिना किसी देरी के शुरू करते हैं Top 10 Places to Visit In Rajasthan In Hindi के बारे में जानकारी –

Top 10 Places to Visit In Rajasthan In Hindi

1. Jaipur (Pink City)- Top 10 Places to Visit In Rajasthan In Hindi

जयपुर राजस्थान की राजधानी और प्रमुख पर्यटन स्थल है। यह शहर अपने शाही किले, महलों, प्राचीन इमारतों और दुनिया के कई आकर्षक होटलों की वजह से राजस्थान का प्रमुख पर्यटन स्थल है| यहाँ पर स्थित कई विशाल किलों और महलों को देखने के लिए दुनिया भारत से यहां पर्यटक आते हैं। बता दें कि जयपुर शहर लंबे समय से भारत के इतिहास के सबसे खास आकर्षणों में से एक रहा है।

Pink City jaipur edited Top 10 Places to Visit In Rajasthan In Hindi
Top 10 Places to Visit In Rajasthan In Hindi

अगर आप पिंक सिटी के नाम से प्रसिद्ध जयपुर शहर में घूमने के लिए आते हैं तो यह आपके जीवन की सबसे यादगार यात्रा में से एक होगी। आपको बता दें कि साल 2008 में हुए कॉनडे नास्ट ट्रैवलर रीडर्स चॉइस सर्वे में जयपुर शहर को एशिया में यात्रा करने के लिए सबसे अच्छे स्थलों में से सातवां स्थान दिया था।

Enchanting Travels India Tours Jaipur Top 10 Places to Visit In Rajasthan In Hindi
Top 10 Places to Visit In Rajasthan In Hindi

अगर आप राजस्थान के पर्यटन स्थलों की यात्रा करने के लिए आ रहे हैं तो आपको यहां के प्रमुख शहर जयपुर की यात्रा जरुर करना चाहिए। जब भी आप जयपुर घूमने के लिए आते हैं तो आप यहां पर कई किले, स्मारक, मंदिरों, उद्यानों और संग्रहालय को देखने के लिए जा सकते हैं।

Jaipur Tourist Place To Visit In Hindi

  • सिटी पैलेस – सिटी पैलेस जयपुर का फेमस स्थल है. इसे सवाई जय सिंह 2 ने 1729 से 1732 AD में बीच बनवाया था. महल परिसर में चन्द्र महल, प्रीतम निवास चौक, दीवान-ए-खास, दीवान-ए-आम, महारानी पैलेस, भग्गी खाना, गोविन्द देव जी मंदिर और मुबारक महल शामिल है.
  • हवा महल – हवा महल भी जयपुर का मुख्य आकर्षण है. इस महल का निर्माण 1799 में महाराजा सवाई प्रताप सिंह के द्वारा करवाया गया था. हवा महल में हवा के आने जाने के लिए 953 खिड़कियाँ है, इसलिए इसे हवामहल नाम दिया गया.
  • आमेर किला – इसे आमेर किला भी कहते है. यह आमेर में स्थित है, जो जयपुर से 11 किलोमीटर दूर स्थित है. इसे 1592 में राजा मानसिंह द्वारा बनवाया गया था. जिसे बाद में राजा जय सिंह प्रथम द्वारा और बढ़ाया गया था.
  • जंतर मंतर वेधशाला – यह विश्व की सबसे बड़ी वेधशालाओं में से एक है. महाराजा जय सिंह 2 के समय इसे बनवाया गया था, यहाँ खगोलीय वेधशाला में दुनिया की सबसे बड़ी धूपघड़ी है. महाराजा जय सिंह द्वितीय को वास्तुकला, खगोल विज्ञान, दर्शन सहित विभिन्न विषयों में रुचि थी. उन्हें खगोल विज्ञान में विशेष रूचि थी, जिस वजह से उन्होंने देश की सबसे बड़ी वेधशाला का निर्माण शुरू करवाया.
  • जयपुर सिटी की दीवार – जयपुर शहर की दीवार, जयपुर शहर को घेरे हुए है. इसे 1727 में महाराजा जय सिंह 2 द्वारा बनवाया गया था. यह 6 फीट ऊँची और 3 मीटर चौड़ी है. इस दीवार में 7 गेट है.
  • जयगढ़ किला – यह अरावली रेंज में, चील का टीला पर स्थित है. यहाँ से आमेर पैलेस भी दिखाई देता है. इसे 1726 में आमेर पैलेस की रक्षा के लिए जय सिंह 2 द्वारा बनवाया गया था.
  • नाहरगढ़ किला – यह भी अरावली हिल में स्थित है, जहाँ से पूरा जयपुर दिखाई देता है. इसका नाम पहले सुदर्शन गढ़ था, लेकिन कहते है, जब ये बन रहा था, तब राजा नाहर सिंह की आत्मा यहाँ अंदर मौजूद थी और इसके निर्माण कार्य को देख रही थी, जिसके बाद इसका नाम नाहरगढ़ रख दिया गया.
  • जयपुर जू – इस जू का निर्माण 1877 में हुआ था. यह 2 पार्ट्स में है, जहाँ एक जगह पक्षी की प्रजाति है, वहीँ दूसरी ओर जानवर है. यहाँ दुनिया भर की 50 से भी ज्यादा पशु पक्षियों की प्रजाति है, लगभग 550 जानवर यहाँ है.
  • रामगढ़ लेक – यह मानव निर्मित लेक जमवा रामगढ़ के पास स्थित है. यह जयपुर से 32 किलोमीटर दूर स्थित है. 1982 में एशियन गेम्स में नौकायन का इवेंट इसी लेक में हुआ था.
  • डेरा आमेर हाथी सफारी – जयपुर जाने पर हाथी की सफारी करना मिस नहीं करना चाहेंगें. आमेर किला के पीछे की अरावली चोटी पर यह हाथी की सफारी होती है. इस शांत वातावरण में आप इस हाथी सफारी को बहुत एन्जॉय करेंगें.

Top 10 Places to Visit In Rajasthan In Hindi

2. Jaisalmer

जैसलमेर राजस्थान में स्थित एक प्रमुख पर्यटन स्थल है जो अपने कई पर्यटन आकर्षणों की वजह से राजस्थान में घूमने की सबसे अच्छी जगहों में से एक है। आपको बता दें कि यह थार रेगिस्तान में सुनहरे टीलों के कारण इसे “सुनहरा शहर” के नाम से भी जाना जाता है।

Top 10 Places to Visit In Rajasthan In Hindi
Jaisalmer Top 10 Places to Visit In Rajasthan In Hindi

जैसलमेर अपनी कई मानव निर्मित झीलों, जैन मंदिरों, हवेलियों और पत्थरों के महलों के साथ सजा हुआ है। अगर आप राजस्थान राज्य घूमने के लिए आ रहे हैं तो यहां के सबसे खास आकर्षण जैसलमेर की यात्रा जरुर करने क्योंकि यहां कई ऐसी जगह भी हैं जो जहां की सैर करके आप रोमांच से भर जायेंगे। इस शहर में आप डेजर्ट और जीप सफारी का मजा भी ले सकते हैं।

Desert National Park, अकाल लकड़ी जीवाश्म पार्क, ससैम रेत टिब्बा, खाभा, डेजर्ट फेस्टिवल, सलीम सिंह की हवेली, गड्सिसर झील, गोप्स चौक, खुरी रेत टिब्बा, अमर सिंह पैलेस, ऋषभ देव मंदिर, शांतिनाथ मंदिर, डेजर्ट सांस्कृतिक केंद्र एवं संग्रहाल, नथमल जी कि हवेली, कुलधरा, बड़ा बाग, राम कुंड, महाराज का पैलेस, पटवों कि हवेली, श्रीनाथ हवेली आदि पर्यटन स्थल है|Top 10 Places to Visit In Rajasthan In Hindi

Also Read : Kuldhara Village History

3. Jodhpur

जोधपुर राजस्थान का एक प्रमुख पर्यटन आकर्षण है इसके साथ ही यह राज्य सा दूसरा सबसे बड़ा शहर और दूसरा सबसे ज्यादा आबादी वाला शहर भी है। बता दें कि इस शहर की स्थापना 1459 में राठौड़ राजपूत शासक मारवाड़ के राव जोधा सिंह द्वारा की गई थी।

jodhpur Top 10 Places to Visit In Rajasthan In Hindi
Jodhpur, Top 10 Places to Visit In Rajasthan In Hindi

जोधपुर की पूर्व राजधानी मंडोर के पतन के बाद जोधपुर को मारवाड़ की नई राजधानी के रूप में स्थापित किया गया था। पूरे साल यहां एक एक उज्ज्वल धूप का मौसम होने की वजह से जोधपुर को सन सिटी भी कहते हैं। राजस्थान राज्य का एक प्रमुख पर्यटन शहर होने के साथ इसको रणनीतिक रूप से पश्चिमी राजस्थान का सबसे प्रमुख शहर भी माना जाता है, क्योंकि यह भारत-पाकिस्तान सीमा से सिर्फ 250 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

यहाँ पर घुमने के लिए मेहरानगढ़ किला, उम्मेद भवन पैलेस, घंटाघर, मंडोर गार्डन, जसवंत थड़ा, बालसमंद झील, खेजड़ला किला, राव जोधा डेजर्ट रॉक पार्क, मसुरिया हिल गार्डन, कायलाना झील, राय का बाग पैलेस, कैमल सफारी, ओम बन्ना मंदिर, फलोदी, माचिया बायोलॉजिकल पार्क, बिश्नोई ग्राम यात्रा आदि|Top 10 Places to Visit In Rajasthan In Hindi

4. माउंट आबू

राजस्थान का एक मात्र हिल स्टेशन होने की वजह से माउंट आबू राजस्थान में पर्यटकों द्वारा घूमी जाने वाली सबसे प्रमुख जगहों में से एक है। आपको बता दें कि माउंट आबू अरावली रेंज में एक उच्च पथरीले पठार के ऊपर स्थित है और यह घने जंगलों से घिरा हुआ है।

Mount ABU Top 10 Places to Visit In Rajasthan In Hindi
Top 10 Places to Visit In Rajasthan In Hindi

यहाँ की शांत जलवायु और यहां से मैदानों का दृश्य आने वाले पर्यटकों के दिलों में काफी उत्साह पैदा करता है। अगर राजस्थान में घूमने की अच्छी जगह खोज रहे हैं तो आपको एक बार माउंट आबू की सैर जरुर करना चाहिए।

माउंट आबू के प्रमुख पर्यटक स्थल Top 10 Places to Visit In Rajasthan In Hindi

दिलवाड़ा जैन मंदिर, गुरु शिखर, अलीगढ़, नक्की झील, सनसेट पॉइंट, अचलेश्वर महादेव मंदिर, ट्रेवर का टैंक, माउंट आबू बाजार,माउंट आबू वन्यजीव अभयारण्य, टॉड रॉक जैसी बहुत सी जगह है घुमने के लिए|

5. बीकानेर

बीकानेर राजस्थान राज्य का एक बहुत ही प्रमुख पर्यटन स्थल है। 1488 में राठौड़ राजपूत शासक राव बीका ने बीकानेर शहर की स्थापना की थी। बता दें कि उस समय के प्रतिद्वंद्वी जाट शासकों से जमीन छीन ली गई थी। बीकानेर शहर ने भले ही अतीत में कितने युद्ध देखे हैं लेकिन आज भी यह एक प्रमुख पर्यटन स्थल है।

image 13 Top 10 Places to Visit In Rajasthan In Hindi
Top 10 Places to Visit In Rajasthan In Hindi

यह शहर अपनी स्वादिष्ट मिठाइयों और स्नैक्स के लिए काफी प्रसिद्ध है। अगर आप राजस्थान राज्य में घूमने के लिए आते हैं तो आपको एक बार बीकानेर में स्थित किलों को देखने और यहां के स्वादिष्ट भोजन का स्वाद चखने के लिए जरुर आना चाहिए। इसके साथ ही बीकानेर में आयोजित विभिन्न मेले भी हर साल भारी संख्या में पर्यटकों को अपनी तरफ आकर्षित करते हैं।

बीकानेर के प्रमुख पर्यटन स्थल 

जूनागढ़ किला, लालगढ़ पैलेस, नेशनल रिसर्च सेंटर ऑन केमल, श्री लक्ष्मीनाथ मंदिर, गंगा सिंह संग्रहालय, सादुल सिंह संग्रहालय, जैन मंदिर, गजनेर झील, करणी माता मंदिर आदि|

6. उदयपुर

उदयपुर राजस्थान में घूमने के लिए सबसे अच्छे शहरों में से एक है जो अपने सामान्य महलों, झीलों लिए जाना जाता है। यह शहर कभी मेवाड़ के सिसोदिया राजपूतों की राजधानी था और अपने खूबसूरत महलों की वजह से काफी फैमस है। उदयपुर की स्थापना 1553 में सिसोदिया राजपूत शासक महाराणा उदय सिंह द्वितीय द्वारा की गई थी।

image 11 Top 10 Places to Visit In Rajasthan In Hindi
Top 10 Places to Visit In Rajasthan In Hindi

यहाँ उस समय कई खूबसूरत महल थे जिनमे से ज्यादातर को होटलों में बदल दिया गया है। यह शहर अच्छी तरह से योजनाबद्ध हैं और यहां हर साल भारी संख्या में देश-विदेश से पर्यटक आते हैं।अगर आप राजस्थान की यात्रा करने की योजना बना रहे हैं तो आपको अपनी लिस्ट में उदयपुर को भी शामिल करना चाहिए।

यहाँ पर घुमने के लिए बहुत सु सुंदर जगह है जैसे- सिटी पैलेस, सज्जनगढ़ पैलेस, जग मंदिर,  पिछोला झील, रॉयल विंटेज कार म्यूजियम, ताज लेक पैलेस, बागोर की हवेली, सहेलियों की बाड़ी, जगदीश टेम्पल, शिल्पग्राम, मोती मगरी, सास बहू मंदिर आदि|

Also Read: Top 10 Tourist Places Of Udaipur

7. चित्तोड़गढ़

चित्तौड़गढ़ का नाम भी राजस्थान के टॉप 10 पर्यटन स्थलों की लिस्ट में शामिल है। चित्तौड़गढ़ अपने कई आकर्षणों के लिए दूर-दूर तक जाना जाता है। इस शहर की हर इमारत आज भी अपने त्याग और वीरता की कहानी को बताती है। मेवाड़ के तत्कालीन राज्य की राजधानी चित्तौड़गढ़ किलों, गढ़ों, खंडहरों और सदाबहार कहानियों से भरा हुआ है।

chittorgarh.com
chittorgarh.com, Top 10 Places to Visit In Rajasthan In Hindi

यहां की कई शानदार लड़ाइयों के लिए चित्तौड़गढ़ को आज भी इतिहास के पन्नों में याद किया जाता है, खासकर अलाउद्दीन खिलजी की घेराबंदी। चित्तौड़गढ़ अपने सबसे खास आकर्षण चित्तौड़गढ़ किले के लिए दुनिया भर में मशहूर है, जो कि एक पहाड़ी पर बना एक विशाल किला है और लगभग 700 एकड़ के क्षेत्र को कवर करता है। चित्तौड़गढ़ किले में सबसे प्रसिद्ध आकर्षण रानी पद्मिनी महल है जिसका नाम नाम स्वयं रानी पद्मिनी के नाम पर रखा गया है।

मीरा मंदिर, चित्तौड़गढ़ दुर्ग, कलिका माता मंदिर, विजय स्तंभ, पद्मनी महल, बस्सी वन्यजीव अभयारण्य, गौमुख जलाशय आदि|Top 10 Places to Visit In Rajasthan In Hindi

Also read: Chittorgarh Fort History In Hindi

8. अजमेर

अजमेर राजस्थान का एक प्रमुख धार्मिक स्थल है जो अपने इतिहास और संस्कृति के लिए जाना जाता है। यह शहर पुष्कर के पास स्थित है जो कि एक हिंदू तीर्थ स्थल है और ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती की दरगाह का घर है।

taragarh fort head 445 Top 10 Places to Visit In Rajasthan In Hindi
Ajmer, Top 10 Places to Visit In Rajasthan In Hindi

अजमेर को हिंदुओं और मुसलमानों दोनों के लिए एक खास तीर्थ स्थल माना जाता है। एक प्रमुख तीर्थ स्थल होने के साथ यह अपने कई आकर्षक पर्यटन स्थलों की वजह से दुनिया भर के पर्यटकों का स्वागत करता है। आपको बता दें कि इस साल अजमेर को HRIDAY – हेरिटेज सिटी डेवलपमेंट एंड ऑग्मेंटेशन योजना भारत सरकार की एक विरासत स्थल के रूप में चुना गया था।

यहाँ पर अजमेर शरीफ दरगाह, नारेली जैन मंदिर, फॉय सागर लेक, तारागढ़ फोर्ट, अढ़ाई दिन का झोपड़ा, किशनगढ़ किला, साईं बाबा मंदिर, आनासागर लेक, सोनीजी की नसियां, पुष्कर झील आदि पर्यटन स्थल हैं|

9. पुष्कर (अजमेर)

जब राजस्थान के प्रमुख पर्यटक और धार्मिक स्थलों की बात होती है तो पुष्कर कैसे पीछे रह सकता है। बता दें कि राजस्थान के अजमेर जिले में पवित्र पुष्कर शहर को भारत में तीर्थ स्थलों का राजा कहा जाता है। यह शहर पुष्कर झील के तट पर स्थित है जिसके बारे में कहा जाता है कि यह भगवान् शिव के आंसुओं से बनी है।

pushkar lake p1 Top 10 Places to Visit In Rajasthan In Hindi
pushkar lake ajmer, Top 10 Places to Visit In Rajasthan In Hindi

पुष्कर भारत के सबसे पुराने शहरों में से एक है और इसकी उत्त्पति की तारीख अज्ञात है। पुष्कर की कई तरह की हिंदू पौराणिक कथाओं से जुड़ी हुई है। यह शहर अपने विभिन्न मंदिरों और घाटों के लिए प्रसिद्ध है जो हर साल स्नान के दौरान सैकड़ों तीर्थ यात्रियों को आमंत्रित करता है। पुष्कर का सबसे शानदार आकर्षण वार्षिक ऊंट मेला है जो पाँच दिवसीय मेला है। इस मेले में लोग पशुधन खरीदते और बेचते हैं।Top 10 Places to Visit In Rajasthan In Hindi

पुष्कर झील, ब्रह्मा मंदिर, सावित्री मंदिर, आपेश्वर मंदिर, वराह मंदिर, रंगजी मंदिर, मन महल आदि घुमने लायक जगह हैं पुष्कर में|

10. सवाई माधोपुर

सवाई माधोपुर राजस्थान की सबसे खास जगहों में से एक है जिसको कछवाहा राजपूतों के महाराजा सवाई माधोसिंह ने बनवाया था और इसकी स्थापना 1763 में हुई थी। वैसे तो सवाई माधोपुर के पास कोई उल्लेखनीय पर्यटक आकर्षण नहीं है लेकिन यहां स्थित रणथंभौर किला और रणथंभौर राष्ट्रीय उद्यान ने इसको राजस्थान का एक प्रमुख पर्यटन स्थल बना दिया है।

ranthambore fort1 Top 10 Places to Visit In Rajasthan In Hindi
Top 10 Places to Visit In Rajasthan In Hindi

देश के स्वतंत्र होने से पहले रणथम्भौर के जंगल जयपुर के कछवाहा राजपूतों के शिकार की जगह थी, लेकिन स्वतंत्रता के बाद इसे सवाई माधोपुर खेल अभयारण्य के रूप में स्थपित किया जो 1973 में एक बाघ अभयारण्य बन गया था और 1980 में इसे राष्ट्रीय उद्यान का दर्जा भी मिल गया। अगर आप राजस्थान की यात्रा करने की योजना बना रहे हैं तो आपको यहां के रणथंभौर किले को अपनी लिस्ट में शामिल जरुर करना चाहिए, जो यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल का एक हिस्सा है।Top 10 Places to Visit In Rajasthan In Hindi

यहाँ पर अनेक पर्यटन स्थल हैं जैसे – रणथंभौर किला, रणथंभौर नेशनल पार्क, घुश्मेश्वर मंदिर, सुनहरी कोठी, जामा मस्जिद, कैला देवी मंदिर, श्री महावीर जी मंदिर इत्यादि|

उम्मीद है कि आपको हमारी यह पोस्ट Top 10 Places to Visit In Rajasthan In Hindi, पसंद आई होगी| इसं पोस्ट Top 10 Places to Visit In Rajasthan In Hindi के बारे में अपने विचार जरूर comment box में लिखें तथा अपने मित्रों के साथ social media कि सहायता से जरूर share करें|

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *