Rakesh Tikait Biography In Hindi

Rakesh Tikait Biography In Hindi जानिए कौन हैं राकेश टिकैत, जो किसानों की तरफ से सरकार से कर रहे है बातचीत पंजाब और हरियाणा के किसानों के साथ एक और नाम जो आंदोलन में मुख्य रूप से उभर कर आया है|

Rakesh Tikait Biography In Hindi

भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत का नाम बहुत चर्चा में हैं| भारतीय किसान यूनियन एक ऐसा किसान संगठन है जिसकी पहचान पूरे देश में है और इसके अध्यक्ष राकेश टिकैत हैं

Also Read: What Is MSP In Hindi

पंजाब और हरियाणा के किसानों के साथ एक और नाम जो आंदोलन में मुखर तौर पर उभरा है वह है भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत का. भारतीय किसान यूनियन एक ऐसा किसान संगठन है जिसकी पहचान पूरे देश में है और इसके अध्यक्ष राकेश के बड़े भाई नरेश टिकैत हैं. लेकिन, व्यवहारिक तौर पर यूनियन से जुड़े फैसले राकेश टिकैत ही लेते हैं.

Rakesh Tikait Biography In Hindi
Rakesh Tikait Biography In Hindi

राकेश बड़े किसान नेता और भारतीय किसान यूनियन के अध्यक्ष रहे स्वर्गीय महेंद्र सिंह टिकैत के दूसरे बेटे हैं. राकेश टिकैत फिलहाल किसानों के उस कोर ग्रुप में शामिल हैं जो कृषि संशोधन बिल पर लगातार सरकार से बात कर रही है. बीती शाम अमित शाह से मुलाकात करने वाले किसानों में भी राकेश टिकैत शामिल थे और सभी पिछले पांच दौर की वार्ताओं में भारतीय किसान यूनियन का प्रतिनिधित्व राकेश टिकैत ही कर रहे थे.

जानिए कौन हैं राकेश टिकैत Rakesh Tikait Biography In Hindi

राकेश टिकैत की पहचान ऐसे व्यवहारिक नेता की है जो धरना-प्रदर्शनों के साथ-साथ किसानों के व्यवहारिक हित की बात रखते हैं. किसान नेता महेंद्र सिंह टिकैत के दूसरे बेटे राकेश टिकैत के पास इस वक्त भारतीय किसान यूनियन की कमान है और यह संगठन उत्तर प्रदेश और उत्तर भारत के साथ-साथ पूरे देश में फैला हुआ है. राकेश टिकैत का जन्म मुजफ्फरनगर जनपद के सिसौली गांव मे 4 जून 1969 को हुआ था.

rakesh tikait on violence Rakesh Tikait Biography In Hindi, Who Is Rakesh Tikait, Farmer Protest

Also Read: Krishi Bill 2020 In Hindi

राकेश टिकैत 1992 में दिल्ली पुलिस में कांस्टेबल के पद पर नौकरी करते थे. राकेश टिकैत ने मेरठ यूनिवर्सिटी से एमए की पढ़ाई की हुई है. लेकिन 1993-1994 में दिल्ली के लाल किले पर स्वर्गीय महेंद्र सिंह टिकैत के नेतृत्व में चल रहे किसानों के आंदोलन के चलते सरकार का आंदोलन खत्म कराने का जैसे ही दबाव पड़ने लगा उसी समय राकेश टिकैत ने 1993-1994 में दिल्ली पुलिस की नौकरी छोड़ दी थी.

ghhjjj Rakesh Tikait Biography In Hindi, Who Is Rakesh Tikait, Farmer Protest
Rakesh Tikait Biography In Hindi

Rakesh Tikait Biography In Hindi

राकेश टिकैत (जन्म: 4 जून 1969) किसान नेता, भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता हैं, पूर्व में संगठन के अध्य्क्ष महेंद्र सिंह टिकैत के वो दूसरे बेटे हैं। उनका संगठन उत्तर प्रदेश और उत्तर भारत में सक्रिय है।

2020 में कृषि कानून के विरोध में ग़ाज़ीपुर बॉर्डर पर धरना प्रदर्शन से चर्चा में रहे। राकेश टिकैत भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता हैं। राकेश टिकैत के बड़े भाई नरेश टिकैत भारतीय किसान यूनियन के अध्यक्ष हैं। ‘राकेश’ भारतीय किसान यूनियन के अध्यक्ष रहे ‘दिवंगत महेंद्र’ सिंह टिकैत के बेटे हैं। वह सिसोली के एक किसान नेता हैं।

राकेश टिकैत का परिवार बालियान खाप से है। इस खाप का नियम है कि पिता की मौत के बाद परिवार का मुखिया घर का बड़ा होता है। चूंकि नरेश, राकेश से बड़े हैं इसलिए उन्हें बीकेयू का अध्यक्ष बनाया गया।

टिकैत अपने पिता की मृत्यु के बाद आधिकारिक तौर पर भारतीय किसान यूनियन (बीकेयू) में शामिल हो गए और बाद में प्रवक्ता बन गए।

2018 में, टिकैत हरिद्वार, उत्तराखंड (उत्तराखण्ड) से दिल्ली तक किसान क्रांति (क्रान्ति) यात्रा के नेता थे।

उन्होंने राष्ट्रीय लोक दल के टिकट पर 2014 का लोकसभा चुनाव लड़ा, केवल 9000+ वोट हासिल किए।

नवंबर (नवम्बर) 2020 में, उनका संगठन भारतीय किसान यूनियन (बीकेयू) 2020-2020 में शामिल हुआ, भारतीय किसान न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) के कानूनी आश्वासन और कृषि विधेयक को हटाने के समर्थन में विरोध प्रदर्शन में शामिल हुए।

Rakesh Tikait Biography In Hindi

Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *