New Renault Kiger 2021 price, specification, launch

नमस्कार दोस्तों, इस पोस्ट New Renault Kiger 2021 price, specification, launch में हम आपको बताएँगे New Renault Kiger 2021 कि सभी विशेषताओं के बारे में विस्तार से|

फ्रांस की दिग्गज ऑटोमोबाइल कंपनी Renault India (रेनो इंडिया) आखिरकार अपनी बहुप्रतीक्षित एसयूवी Kiger से आज पर्दा उठाएगी जो आधिकारिक रूप से लॉन्च होने के बाद भारतीय सड़कों पर सबसे लेटेस्ट सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी बन जाएगी। फ्रांसीसी कार निर्माता को अपनी इस को अपनी सबसे किफायती कार Renault Kiger से बहुत उम्मीदें हैं और यह कार भारत में उसकी किस्मत बदल सकती है।

New Renault Kiger 2021 price, specification, launch

कंपनी अपनी इस कार को  सबसे प्रतिस्पर्धा वाले सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में उतार रही है, जिससे कंपनी का मानना है कि Renault Kiger भारतीय कार बाजार में धमाल मचा सकती है। क्योंकि यह इस सेगमेंट में कंपनी की ओर से सबसे सस्ती एसयूवी हो सकती है। कंपनी ने इस सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी को पहली बार कॉन्सेप्ट मॉडल के तौर पर नवंबर 2020 में प्रदर्शित किया था। कुछ दिनों पहले Renault ने Kiger का एक नया टीजर जारी किया था।

New Renault Kiger 2021 price, specification, launch
New Renault Kiger 2021 price, specification, launch

टीजर में कार के प्रॉडक्शन वर्जन को दिखाया गया। इसमें Kiger को हेडलाइट्स के साथ अंधेरे में दिखाया गया था। इस तस्वीर से इस बात का अंदाजा लगता है कि रात के समय में नई कॉम्पैक्ट-एसयूवी कैसी दिखेगी। यहां हम आपको बता रहे हैं आने वाली सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी Renault Kiger के बारे में बड़ी बातें। 

Tata Safari 2021 Specifications

Engine Options

New Renault Kiger 2021 price, specification, launch

Renault ने सब-4-मीटर एसयूवी सेगमेंट में पेश कर रही अपनी इस एसयूवी का कोडनेम HBC रखा है। Renault Kiger में कंपनी Magnite में इस्तेमाल किए गए इंजन का ही इस्तेमाल करेगी। मैग्नाइट एसयूवी को कंपनी दो इंजन विकल्पों के साथ पेश करती है। पहला ऑप्शन 1.0 लीटर पेट्रोल का है जो 72 PS का पावर और  96 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है।

image 8 New Renault Kiger 2021 price, specification, launch
New Renault Kiger 2021 price, specification, launch

वहीं दूसरा ऑप्शन टर्बो पेट्रोल इंजन का है जो 100 PS का पावर और 160 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। वहीं सीवीटी ऑप्शन के साथ यह 152 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इस इंजन के साथ मैनुअल और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन गियरबॉक्स का विकल्प मिलता है। 

Platform

Kiger एसयूवी Renault के मॉड्यूलर CMF-A+ प्लेटफॉर्म पर आधारित होगा। इसी प्लेटफॉर्म पर कंपनी पहले Triber को बना चुकी है। डायमेंशन की बात करें तो Kiger एसयूवी की साइज Magnite जितनी ही होगी। मैग्नाइट एसयूवी की लंबाई 3994 mm, चौड़ाई 1758 mm और ऊंचाई 1572 mm है। इस कार में अपने सेगमेंट में सबसे ज्यादा 205 mm का ग्राउंड क्लीयरेंस मिलता है और इसका व्हीलबेस 2500 mm लंबा है। 

Features

नई एसयूवी Kiger में फीचर्स भी Magnite वाले दिए जा सकते हैं। नई Kiger में एंड्रॉइड ऑटो और एप्पल कारप्ले के साथ 8 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, 7 इंच का डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, एलईडी प्रोजेक्टर हैडलैंप्स, क्रूज कंट्रोल, स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल्स, वॉयस रिकग्निशन टेक्नोलॉजी, पुश-बटन स्टार्ट / स्टॉप, इलेक्ट्रिक एडजस्टेबल विंग मिरर और ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल जैसे फीचर्स मिल सकते हैं। New Renault Kiger 2021 price, specification, launch

image 10 New Renault Kiger 2021 price, specification, launch
New Renault Kiger 2021 price, specification, launch

Safety Features

सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो नई एसयूवी Kiger में डुअल फ्रंट एयरबैग, 360-डिग्री कैमरा, एबीएस (एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम), ईबीडी (इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन), रिवर्स पार्किंग सेंसर्स, सराउंड व्यू मिरर, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम, ISOFIX चाइल्ड सीट एंकर, सीट बेल्ट रिमाइंडर, हाई स्पीड अलर्ट सिस्टम जैसे फीचर्स भी दिए जा सकते हैं। 

image 11 New Renault Kiger 2021 price, specification, launch
New Renault Kiger 2021 price, specification, launch

Price Of Renault Kiger 2021

कंपनी की हाल में लॉन्च हुई एक अन्य एसयूवी Magnite की तरह ही नई Renault Kiger की सबसे खास बात उसकी कीमत होगी। ऐसी उम्मीद की जा रही है कि रेनो Kiger की कीमत काफी आक्रामक रखेगी। रिपोर्ट्स के मुताबिक यह कार भारत में सबसे सस्ती सब-4-मीटर एसयूवी होगी। जिसके अगले साल मार्च में लॉन्च होने की उम्मीद है। मौजूदा समय में Nissan Magnite सबसे सस्ती कॉम्पैक्ट एसयूवी है, जिसकी शुरुआती कीमत 5.49 लाख रुपये है। ऐसी उम्मीद है कि कंपनी Renault Kiger एसयूवी को 5 से 9 लाख रुपये के बीच में लांच कर सकती है।

Competition

सब-4-मीटर एसयूवी सेगमेंट भारतीय बाजार में सबसे ज्यादा प्रतिस्पर्धा वाला कार सेगमेंट है। और हर दिन इसकी लोकप्रियता में इजाफा ही हो रहा है। भारत में कुछ वर्षों पहले तक यह श्रेणी होती ही नहीं थी। लेकिन अब विभिन्न कार निर्माताओं ने इस सेगमेंट में कम से कम 8 अलग-अलग उत्पाद उतार दिए हैं, और आने वाले वर्षों में और अधिक शामिल होने वाले हैं।

image 12 New Renault Kiger 2021 price, specification, launch
nissan magnite

लॉन्चिंग के बाद, भारतीय बाजार में Renault Kiger का मुकाबला Nissan Magnite (निसान मैग्नाइट), Maruti Suzuki Vitara Brezza (मारुति सुजुकी विटारा ब्रेजा), Toyota Urban Cruiser (टोयोटा अर्बन क्रूजर), Kia Sonet (किआ सोनेट), Hyundai Venue (ह्यूंदै वेन्यू), Ford EcoSport (फोर्ड इकोस्पोर्ट) और Mahindra XUV300 (महिंद्रा एक्सयूवी 300) जैसी कारों से होगा। 

New Renault Kiger 2021 price, specification, launch

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *